Menu

► Question 18 : अध्यापक पद पर 2005 में नियुक्त NPS कार्मिक के स्वर्गवास पर परिवार को देय सुविधाएं ?

►प्रश्न - मेरे पिताजी की 2005 में अध्यापक पर पर नियुक्ति हुई थी। अभी 2 माह पूर्व उनका सड़क दुर्घटना में स्वर्गवास हो गया। कृपया मुझे यह मार्गदर्शन प्रदान करे कि मेरे परिवार को पिताजी की मृत्यु उपरांत क्या क्या आर्थिक और सरकारी सुविधाएं मिलेंगी ?

उत्तर : NPS कार्मिक की डेथ होने पर नॉमिनी को निम्न सुविधाएं एवम भुगतान प्राप्त होगा।

  1. निदेशक महोदय के आदेश क्रमांक-शिविरा/माध्य/पेंशन-अ/34926/09 दिनांक 28/8/19 के पॉइंट न 7 के अनुसार 01.01.04 के बाद नियुक्त कार्मिको को ग्रेच्युटी देय है।
  2. पारिवारिक पेंशन वित्त विभाग के आदेश-F12(18)FD(Rules)/2008 दिनांक 9/5/13 एवम आदेश दिनांक29/5/15 के अनुसार कार्यवाही करने पर NPS कार्मिक की डेथ होने पर नॉमिनी उसकी पत्नी / पति को पारिवारिक पेंशन एवम ग्रेच्युटी का भुगतान होता है इस हेतु नॉमिनी को कार्मिक के NPS अंशदान को प्रतिहारित करना होता है यदि यह अंशदान उसने आहरित कर लिया है तो उसे वापस जमा करना होता है अथवा GPF ऑफिस से NPS अंशदान का भुगतान नही किया गया है इस आशय का प्रमाण पत्र लेना होता है।
  3. ग्रेच्युटी की राशि जितने वर्ष की सेवा पूर्ण की थी (अधिकतम 33 माह) उतने ही माह का वेतन (Basic+Da) के हिसाब से या अधिकतम 20 लाख जो कम हो वह मिलती है।
  4. डेथ सामान्य हो या दुर्घटना से हो नियमानुसार राज्य बीमा के क्लेम का भुगतान होता है।
  5. यदि डेथ दुर्घटना में होती है तो समूह दुर्घटना बीमा क्लेम के 3 लाख रु मिलते है।
  6. मृतक शिक्षा विभाग का कार्मिक हो तो हितकारी निधि से 1.5 लाख एवम शिक्षक कल्याण से 5 हजार रु सहायता राशि मिलती है। इस हेतु निर्धारित आवेदन पत्र निदेशालय बीकानेर भेजना होता है।
  7. कार्मिक के अवकाश खाते में जमा उपार्जित अवकाश (अधिकतम 300 दिन ) की PL का नगद भुगतान होता है।
  8. अनुकम्पा नियमानुसार डेथ होने पर परिवार के एक आश्रित की सरकारी नौकरी भी लगेगी जिसका आवेदन पत्र सम्पूर्ण दस्तावेजो के साथ 3 महीने में DDO को प्रस्तुत करना अनिवार्य है। (यदि आश्रित नाबालिग हो तो आयु में शिथिलन राज्य सरकार द्वारा देने का प्रावधान है)

GO >> HOME

Go Back



Comment