Menu

CAT 2016 - ऑनलाइन आवेदन शुरू

August 8, 2016

आईआईएम समेत देश के विभिन्न प्रतिष्ठित बिजनेस स्कूलों में दाखिला के लिए कॉमन एप्टिट्यूड टेस्ट 2016 (CAT 2016) के लिए आवेदन 8 अगस्त से शुरू हो गए हैं। यह परीक्षा 4 दिसंबर, 2016 को देश भर के 138 केंद्रों पर आयोजित होगी। परीक्षा 4 दिसंबर को ही दो सेशन में होगी। उम्मीदवारों को परीक्षा के लिए अपनी पसंद के चार शहर चुनने के विकल्प दिए जाएंगे। लिखित परीक्षा के बाद विभिन्न आईआईएम का अंतिम चयन का तरीका एक-दूसरे से अलग-अलग हो सकता है। इसमें रिटन एबिलिटी टेस्ट, ग्रुप डिस्कशन और पर्सनल इंटरव्यू शामिल है। 

किसी भी विषय में 50 फीसदी अंकों के साथ ग्रेजुएशन करने वाले युवा इस परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं।  
कैसे करें रजिस्ट्रेशन
पहले अकाउंट बनाने के लिए नाम, जन्मतिथि, मोबाइल नंबर और ईमेल पता डालकर जमा करें।  
आवेदन पत्र खुलने के बाद सभी जानकारी डालें। 

 
 
x

आवेदन शुल्क 
सामान्य/ओबीसी (क्रीमी लेयर) वर्ग के उम्मीदवारों को 1700 रुपये जबकि एससी/एसटी/ओबीसी (नन क्रीमी लेयर) आवेदकों को 850 रुपये देने होंगे। रजिस्ट्रेशन फीस का भुगतान सिर्फ ऑनलाइन मोड (क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड या नेट बैंकिंग) से ही किया जाएगा। 

परीक्षा तीन सेक्शन में होगी- वर्बल एंड रीडिंग काम्प्रीहेंशन (वीआरसी), डेटा इंटरप्रेटेशन एंड लॉजिकल रीजनिंग (डीआईएलआर) और क्वांटिटेटिव एबिलिटी (क्यूए)। परीक्षार्थियों को हर सेक्शन के सवालों का जवाब देने के  लिए 60 मिनट का समय दिया जाएगा (यानी कुल 180 मिनट की परीक्षा) और वे उत्तर देते समय एक खंड से दूसरे सेक्शन पर नहीं जा सकते। गणना के लिए बेसिक ऑनस्क्रीन कैलकुलेटर का इस्तेमाल किया जा सकेगा।

टेस्ट के फॉरमेट को समझने में मदद के लिए 18 अक्टूबर से CAT की वेबसाइट www.iimcat.ac.in पर एक ट्यूटोरियल चलाया जाएगा। और अधिक जानकारी के लिए cathelpdesk@iimcat.ac.in पर मेल करें या www.iimcat.ac.in पर ही लॉग इन करें। 18002663549 पर कॉल भी कर सकते हैं।

महत्वपूर्ण तारीखें 
ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन: 8 अगस्त, 2016 से 22 सितंबर, 2016 (शाम 5 बजे तक)
एडमिट कार्ड डाउनलोड करने की तिथि: 18 अक्टूबर, 2016 से 4 दिसंबर, 2016
परीक्षा तिथि : 4 दिसंबर, 2016 
रिजल्ट की संभावित तिथि: जनवरी के दूसरे हफ्ते में 

रिपोर्ट के मुताबिक इस बार यह परीक्षा 130 शहरों में आयोजित होगी। परीक्षा केंद्रों की जानकारी 18 अक्टूबर से वेबसाइट पर दी जाएगी। 

Go Back

Comment


--------------------------- विज्ञापन ---------------------------

--------------------------- विज्ञापन ---------------------------