Menu

टंकण गति परीक्षा आवेदन हेतु आवश्‍यक दिशा निर्देश

1

आवेदन विभाग द्वारा निर्धारित प्रपत्र में ही किया जाना चाहिए।

2

कार्यालयाध्यक्ष के प्रमाण-पत्र पर हस्ताक्षर होने चाहिए। कार्यालयाध्यक्ष द्वारा कार्मिक का आवेदन पत्र अग्रेषित करने से पूर्व यह आवश्‍यक रूप से सुनिश्चित कर लिया जाए कि आवेदन पत्र का परीक्षण राज्य सरकार द्वारा समय-समय पर जारी परिपत्रों, निर्देशों एवं आदेशों के अनुरूप कर लिया गया है तथा कार्मिक टंकण गति परीक्षा हेतु आवश्‍यक पात्रता रखता है।

3

आवेदन पत्र के साथ परीक्षा शुल्क (कम्‍प्‍ूयटर पर देने हेतु रू. 500.00 एवं टाइपराईटर पर देने हेतु रू. 150.00 है) का नवीनतम डी.डी./बैंकर चैक संलग्न होगा। डी.डी./बैंकर चैक ‘डॉ. राधाकृष्णन्‌ राज्य केन्द्रीय पुस्तकालय समिति, जयपुर’ के नाम से बनवाया जाना है।

4

आवेदन पत्र के प्रत्येक कॉलम की पूर्ति स्पष्ट एवं सुपाठ़य अक्षरों में होनी चाहिए। अपूर्ण तथा अधूरे भरे हुए आवेदन पत्र निरस्त कर दिये जायेंगे।

5

आवेदक के पदस्थापन स्थान का नाम एवं पता पूर्ण एवं सुपाठ़य अक्षरों में अंकित होना चाहिए।

6

पिनकोड नम्‍बर आवश्‍यक रूप से लिखना है।

7

फोटो कार्यालयाध्यक्ष द्वारा प्रमाणित होनी चाहिए।

8

आवेदन पत्र पर कर्मचारी के स्पष्ट हस्ताक्षर होने चाहिए।

9

आवेदन पत्र पर कर्मचारी का पहचान चिन्ह अंकित होना चाहिए।

10

आवेदन पत्र पर टंकण का माध्यम हिन्‍दी अथवा अंग्रेजी स्पष्ट रूप से अंकित होना चाहिए।

11

आवेदन पत्र के साथ संलग्न प्रवेश पत्र में प्रेषिती में आवेदक के कार्यालय का नाम एवं पूर्ण पता (जिला एवं पिनकोड सहित) लिखा जाना अनिवार्य है तथा इसकी अन्य प्रविष्टियों (नाम, पिता/पति का नाम, पद, माध्यम) की पूर्ति भी आवेदक के द्वारा ही की जानी है।

12

आवेदन पत्र की छाया प्रति भी स्वीकार्य होगी।

13

टंकण गति परीक्षा से संबंधित सामान्य जानकारी विभागीय वेबसाईट अथवा दूरभाष से भी प्राप्त की जा सकती है।

14

परीक्षा का विकल्‍प (कम्‍प्‍यूटर अथवा टाइपराईटर) केवल दिनांक 05.07.2010 से पूर्व अनुकम्‍पात्‍मक नियुक्ति प्राप्‍त क.लि./समकक्ष पद के लिए ही मान्‍य है दिनांक 05.07.2010 एवं इसके पश्‍चात नियुक्ति प्राप्‍त क.लि./समकक्ष के कार्मिकों को कम्‍प्‍यूटर पर ही टंकण गति परीक्षा देनी होगी।

15

कम्‍प्‍यूटर टंकण परीक्षा हिन्दी में Devlys फोन्ट व अंग्रेजी कम्प्यूटर टंकण परीक्षा Courier फोन्ट में ली जावेगी।

16

कम्प्यूटर टंकण गति परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए परीक्षार्थी को हिन्दी माध्यम में न्यूनतम 240 सही शब्द /अंग्रेजी माध्यम में 280 सही शब्द 10 मिनट में टंकित करने होंगे।

17

टाइपराईटर पर टंकण गति परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए परीक्षार्थी को हिन्दी माध्यम में न्यूनतम 200 सही शब्द /अंग्रेजी माध्यम में 250 सही शब्द 10 मिनट में टंकित करने होंगे।

Go Back



Comment

.

Loading...

--------------------------- विज्ञापन ---------------------------